स्टॉक वायर

नए साल का पर्फ़ेक्ट गिफ़्ट

यहां हम आपसे साझा कर रहे हैं कुछ चुने हुए स्टॉक जो हमारे स्टॉक स्क्रीनर में दिए गए हैं। इससे बेहतर नए साल का कोई दूसरा तोहफ़ा शायद ही हो।

नए साल का पर्फ़ेक्ट गिफ़्ट

हमारी वेबसाईट के स्टॉक सेक्शन में, आप कई स्टॉक स्क्रीनर देख सकते हैं। इनमें से कुछ स्टॉक ऐसे हैं जो दुनिया के महान निवेशकों के निवेश के मुताबिक़ हैं। इन निवेशकों में बेन ग्राहम और पीटर लिंच जैसे बड़े निवेशकों की पसंद भी शामिल है। स्टॉक के चुनाव में आपकी मदद के लिए हमने कुछ ऐसे स्क्रीनर दिए हैं, जो अपनी बुक वैल्यू के मुक़ाबले डिस्काउंट में मिल रहे हैं और क्वालिटी के स्टॉक हैं। इनकी कई ख़ूबियों में इनका सस्ते होना भी शामिल है। इससे भी बड़ी बात ये है, कि आप कंपनियों को मार्केट कैपिटलाईज़ेशन और इंडस्ट्री के आधार पर बांट सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ़ क्राइटेरिया लिस्ट में दिए हुए फ़िल्टर का इस्तेमाल करना है और फिर आप अपनी पसंद के मुताबिक़ कंपनियों की लिस्ट देख सकते हैं।

हम चाहते तो, ये सब आपको करने देते। मगर क्योंकि ये नए साल की शुरुआत है, तो हमने सोचा कि इस साल आप अपने निवेश की शुरुआत कुछ ऐसे स्क्रीनर के साथ करें जो हमारी पसंद के हैं। ये हमारी तरफ़ से आपके लिए नए साल का एक अच्छा तोहफ़ा हो सकता है।

हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि किसी क्राइटेरिया के स्टॉक मिल जाने का मतलब ये नहीं है कि आप सिर्फ़ उसी पर अपने निवेश का निर्णय कर लें। आपको किसी कंपनी का स्टॉक को ख़रीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से सोच-विचार कर लेना चाहिए।

स्क्रीन #1: जोएल ग्रीनब्लाट का मैजिक फॉर्मूला
उनकी किताब "द लिटिल बुक बीट्स द मार्केट" में जो लिखा है, उसे हमने भारत के हिसाब से ढाला है। कुछ शानदार विकल्पों के लिए इस लिंक को फॉलो करें।

स्क्रीन #2: सही दाम पर ग्रोथ पाने के लिए
इसे ग्रोथ और वैल्यू इन्वेस्टिंग को मिला कर बनाया गया है। इसमें आपके लिए कुछ बहुत ही अच्छे विकल्प हैं।

स्क्रीन #3: पूरी तरह से क्वालिटी के लिए
इस लिस्ट में वैल्युएशन का फ़िल्टर अप्लाई नहीं किया गया है। मगर ये आपको टॉप की कंपनियों में भी जो सबसे शानदार हैं उनके बारे में बताएगा।

स्क्रीन #4: वो जो अब तक नज़रअंदाज़ रह गए
यहां हमने वैसी कंपनियां (जिनका मार्केट कैप ₹1,000 करोड़ से ज़्यादा है) शामिल की हैं जिनका EPS तो कुछ साल में 20 प्रतिशत से ज़्यादा बढ़ा है मगर स्टॉक 20 प्रतिशत से कम ही बढ़े हैं। इसमें किसी अकाउंटिंग के हेरफेर से बचने के लिए, हमने उन्हीं कंपनियों को चुना है जिनका मॉडीफ़ाईड सी-स्कोर 3 से कम है।

स्र्कीन #5: कंपनियां जो अपने P/E मीडियन से नीचे हैं
ये वो कंपनियां हैं जो अपने मीडियन P/E से कम P/E में ट्रेड कर रही हैं। कहीं हम ग़लत कंपनियों को इस लिस्ट में शामिल न कर लें इससे बचने के लिए, हमने इसमें दो और फ़िल्टर लगाए हैं। पहला, इक्विटी में उस कंपनी ने पिछले पांच साल में 15 प्रतिशत से ऊपर कितना औसत रिटर्न दिया है, और दूसरा, पांच साल के दौरान कंपनी ने कैपिटल के लागातार निवेश पर कितना रिटर्न हासिल किया है।

अभी के लिए इतना ही। हम उम्मीद करते हैं कि आपके नए साल की शुरुआत शानदार निवेश के चुनाव से हो। ये यहां दिए गए स्क्रीन पर आधारित हो सकता है या आपने कोई और स्क्रीन तैयार किया हो।

नए साल की आपको बहुत-बहुत बधाई। आपकी निवेश यात्रा शानदार रहे!!

धनक साप्ताहिक

बचत और निवेश करने वालों के लिए फ़्री न्यूज़लेटर


दूसरी कैटेगरी