हमारे बारे में | धनक India's independent mutual fund research house. Unbiased News, Data, Analysis and Tools for Mutual Funds and Equity Investors. Track and analyses investments with free, full-featured Portfolio Manager. Get investment and tax advice from experts.
about-us

1992 से हम निवेश को सरल बना रहे हैं

इसकी शुरुआत हुई एक साधारण सी क्लिप फ़ाइल से – ये क्लिप फ़ाइल एक रिपोर्ट थी जो अपने आप में एक अनोखी पहल थी। 1992 में, कई कंपनियों पर गहरी रिसर्च के बाद इसे लिखा गया था। इसे तैयार किया था कॉलेज से निकले एक युवा, धीरेंद्र कुमार ने। यही दौर था भारत में आर्थिक सुधारों की शुरुआत का, जब पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स में पहली बार विनिवेश प्रस्तावित किए गए थे। इसी रिपोर्ट को ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ में एक सीरीज़ के तौर पर प्रकाशित किया गया, और यहीं से छोटी सी शुरुआत हुई वैल्यू रिसर्च की।

भारत में म्यूचुअल फ़ंड पर सबसे सटीक और भरोसेमंद जानकारी का ज़रिया हैं हम।

अगले एक दशक में, म्यूचुअल फ़ंड पर जानकारी को लेकर और उसकी गहरी समझ रखने वाले भरोसेमंद स्रोत के तौर पर वैल्यू रिसर्च की साख लगातार बढ़ती गई।

भारत में इंटरनेट आने से पहले, आम लोगों के लिए न्यूज़पेपर ही रेग्युलर इन्वेस्टमेंट के डेटा का अकेला ज़रिया होते थे, मगर इनमें म्यूचुअल फ़ंड्स के बारे में कोई जानकारी नहीं होती थी। वैल्यू रिसर्च ने ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ के साथ मिल कर 1993 में भारत का पहला म्यूचुअल फ़ंड स्कोर-कार्ड लॉन्च किया। ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ में ये डेटाबेस एक दशक तक हर हफ़्ते छपता रहा, एक तरह से यही हमारी वेबसाइट का सबसे पहला प्रारूप था।

वैल्यू रिसर्च ने 1993 में भारत की पहली फ़ंड रेटिंग्स तैयार की, जो ‘बिज़नस टुडे’ मैग्ज़ीन में प्रकाशित हुई। ये रेटिंग सिस्टम, वो शुरुआत थी, जो 28 साल बाद भी आज भारत का सबसे भरोसेमंद रेटिंग सिस्टम है।

banner

हमारे नोएडा हेडक्वार्टर की कुछ तस्वीरें

banner

हमारे नोएडा हेडक्वार्टर की कुछ तस्वीरें

banner

हमारे नोएडा हेडक्वार्टर की कुछ तस्वीरें

आने वाले बरसों में, वैल्यू रिसर्च का म्यूचुअल फ़ंड डेटा और एनालेसिस तमाम मीडिया संस्थानों में छपने लगा। इनमें से कुछ प्रमुख मीडिया संस्थान ये रहे हैं - ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’, ‘बिज़नस स्टैंडर्ड’, ‘डेक्कन क्रॉनिकल’, ‘टेलिग्राफ़’, ‘अमर उजाला क़ारोबार’, ‘फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस’, ‘इनाडू’, और ‘अमर उजाला’। ब्लूमबर्ग, जो फ़ाइनेंशियल डेटा में एक बड़ा नाम है, उन्होंने ने भी वैल्यू रिसर्च के डेटा को अपनी सर्विस में इस्तेमाल करना शुरु किया।

जब भारत में पहले डॉट-कॉम बूम की शुरुआत हुई, तब म्यूचुअल फ़ंड डेटा और अनालेसिस के लिए देश का हर पोर्टल वैल्यू रिसर्च के पास आया। इसने देश में, म्यूचुअल फ़ंड के सबसे सटीक और भरोसेमंद स्रोत के तौर पर वैल्यू रिसर्च की पहचान और मज़बूत कर दी।

pattern-short

अगले दो दशकों का विस्तार और हमारे अपने ब्रांडेड प्रोडक्ट की शुरुआत

वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन को 2001 में लॉन्च किया गया और जल्द ही ये भारत में निवेशकों द्वारा म्यूचुअल फ़ंड डेटा का पसंदीदा ज़रिया हो गया। और आज दो दशक बाद भी ये इस मुक़ाम पर बना हुआ है।

साल 2002 और 2006 में हमारी मासिक फ़ंड मैग्ज़ीन ‘म्यूचुअल फ़ंड इनसाइट’ और मासिक इक्विटी इन्वेस्टमेंट मैग्ज़ीन ‘वैल्थ इनसाइट’ लॉन्च की गईं। ‘वैल्थ इनसाइट’ को ICICIDirect के साथ मिल कर पब्लिश किया गया था। इस साझेदारी ने ‘वैल्थ इनसाइट’ को तेज़ी से भारत का सबसे बड़ा इक्विटी इन्वेस्टमेंट पब्लिकेशन बना दिया।

about-us
about-us
about-us

साल 2017 में हमने स्टॉक एडवाइज़री सर्विस, ‘वैल्यू रिसर्च स्टॉक एडवाइज़र’ लॉन्च की, इस सर्विस का मक़सद लंबी-अवधि के निवेश के लिए अच्छी कंपनियों का चुनाव करने में मदद करना है।

साल 2019 में हमारे ऑनलाइन डेटा और अनालेसिस टूल-सेट, ‘वैल्यू रिसर्च एनालेटिक्स प्रो.’ को लॉन्च किया गया। ये म्यूचुअल फ़ंड का हमारा आधिकारिक डेटाबेस है, जो फ़ाइनेंशियल एडवाइज़रों और रिसर्च करने वालों के लिए है।

‘वैल्यू रिसर्च प्रीमियम’ को 2020 में लॉन्च किया गया, जो हमारी प्रीमियम सर्विस है। इसमें निवेशकों के लिए बहुत से शानदार फ़ीचर्स हैं, जैसे – पोर्टफ़ोलियो प्लानर, और आपके फ़ाइनेंशियल गोल पर आधारित फ़ंड्स की लिस्ट, और इसके अलावा भी ‘वैल्यू रिसर्च प्रीमियम’ बहुत कुछ ऑफ़र करता है। ये सर्विस अकेले ही आपके पोर्टफ़ोलियो को शानदार और मज़बूत बनाने के लिए काफ़ी है।

हमारे पास निवेश से जुड़ी क़िताबों और मैनुअल्स की बड़ी रेंज है, जो निवेश में अव्वल रहने में आपकी भरपूर मदद कर सकती है।

pattern-short

वैल्यू रिसर्च का आज और भविष्य

हम गर्व से कह सकते हैं कि हमने एक छोटी, सधी हुई और कई क्षेत्रों में महारत रखने वाली एनेलिस्ट टीम बनाई है, जिसमें लेखक, विश्लेषक, और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ दूसरे कई कामों के माहिर लोग शामिल हैं। हमारा हेडक्वार्टर नोयडा, भारत की हमारी अपनी बिल्डिंग में है, और हमारी मार्केटिंग और एनेलिस्ट टीमें मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में मौजूद हैं।

कंपनी का स्वामित्व, फ़ाउंडर तथा CEO धीरेंद्र कुमार और उनके परिवार के पास है। कंपनी हमेशा से ही मुनाफ़े में रही है और सेल्फ़-फ़ंडिंग से चलती है।

अपनी शानदार टीम और ज़बर्दस्त बिज़नस की ताक़त से चलते हमारी हमेशा कोशिश होती है कि हम आपको बेहतर-से-बेहतर प्रोडक्ट देते रहें। हमें भरोसा है कि आने वाले समय में भी हमारा काम लाखों निवेशकों के लिए शानदार नतीजे देता रहेगा और उनके निवेश को लेकर फ़ैसलों और हर फ़ाइनेंशियल गोल हासिल करने में मदद करेगा।

pattern-long